Featured book on Jail

Sep 25, 2024

11 Years of Tinka Tinka Tihar: 24 September, 2024

 ।।। Magic that completes 11 years today।।।

24th September, 2024

Tinka Tinka Tihar: Initiated in the Tihar prison complex, it involved writing of a book, production of a music video and the painting of the outer wall of jail, which turned out to be the longest mural painting in India.









YOUTUBE DESCRIPTION: Tinka Tinka Tihar: Initiated in the Tihar prison complex, it involved writing of a book, production of a music video and painting of the outer wall of jail, which turned out as the longest mural painting in India. 

#tinkatinkafoundation #tinkatinkatihar  #vartikananda 

FIRST edition of this book was released by the Home Minister of India at the 33rd international prison conference- Asian and Pacific Conference of Correctional Administrators ( APCCA)- on 24 September, 2013.  The  SECOND EDITION of Tinka Tinka Tihar was released by DG, Delhi Prisons in Tihar Jail. This book was republished by #TinkaTinkaFoundation in 2023. The book- Tinka Tinka Tihar- completes 11 years on 24th September, 2024.

This book is a MUST READ for all those who want to understand #prisonlife.

The book was co-edited by Vartika Nanda and Vimla Mehra (IPS), Director General, Delhi Prisons. 

This book has created several milestones in the history of prison reforms, from a special mention in Prison Statistics India to Limca Book of Records.

Musical Video: The video that is shared today is a part of the musical video Tinka Tinka Tihar written by Vartika Nanda. This was released by Sumitra Mahajan, Speaker, Lok Sabha. This was produced by Lok Sabha TV. This musical creation, too,  found mention in the  Limca Book of Records in 2017.  The song was declared as the theme song of Tihar Jail by the Director General of Delhi Prisons.

#vartikananda #tinkatinkatihar #tihar #jail #bookonjail #indianjail #prison 

Thank you Lok Sabha TV, Rajiv Mishra, Seema Gupta, Dhiraj Kumar, Shamim, Rakesh Kumar, Rajesh Kumar Singh, Rajesh Barnwal, Pankaj Sood, Vinod Kumar, Javed Faridi, Ratul Baruah, Prateek Srivastava, Ravi Sharma,  Chandra Shekher, Vineet Bhatia and everyone who contributed immensely in the shoot and converted into a musical video. 

The journey of Tinka Tinka Tihar continues.

To add: What you hear in this video, is the part of my foreword published in the book- Tinka Tinka Tihar. Also, all this work is HONORARY in nature and is NOT supported financially by anyone. 

If you like, you can buy the book through google pay and express your concern for #prisonreforms. 

#vartikanandaprisonreformer  #tinkatinkatihar #tihar #jail #bookonjail #indianjail #prison 

YOUTUBE LINK: https://youtu.be/xmY-s7yqAyY?si=laTMZ9klnxa-9ank

X LINK: https://x.com/vartikananda/status/1838539608541532332?t=SOKKG70_cK5c7YmhdPdW1Q&s=08

Tinka Tinka at ABP News:

Published on: 25, September 2024 

Opinion: तिहाड़ जेल की वो दीवार जो इस किताब पर है आधारित
तिनका तिनका तिहाड़ का प्रयोग तिहाड़ के इसी परिसर में विशेष तौर पर जेल नंबर 6 पर आधारित है.  तिहाड़ की जेल नंबर 6 विशेष तौर पर महिलाओं के लिए रखी गई है. इस जेल में 2013 में एक सृजनात्मक प्रयोग शुरु हुआ

नका तिनका तिहाड़ का प्रयोग तिहाड़ के इसी परिसर में विशेष तौर पर जेल नंबर 6 पर आधारित है.  तिहाड़ की जेल नंबर 6 विशेष तौर पर महिलाओं के लिए रखी गई है. इस जेल में 2013 में एक सृजनात्मक प्रयोग शुरु हुआ जिसका नाम था- तिनका तिनका तिहाड़. तिनका तिनका तिहाड़ के तहत एक किताब, गाना, दीवार पर पेंटिंग जैसे कई सृजन किए गए. 2013 से 2023 के दौरान तिनका तिनका डासना औऱ तिनका तिनका मध्य प्रदेश का भी प्रकाशन हुआ. तिनका तिनका श्रृंखला की यह तीनों किताबें जेल की जिंदगी को संजोये हुए हैं.

इस आलेख में विशेष तौर पर किताब को केंद्र में रखा गया है. तिनका तिनका तिहाड़ शीर्षक से छपी यह पुस्तक तिहाड़ की महिला बंदिनियों का कविता संग्रह है. यह बंदिनियों की कलम से जेल के अनुभवों को कहता सच्चा और सटीक दस्तावेज है. इस किताब को जेल सुधारक वर्तिका नन्दा यानी मैं और विमला मेहरा, आइ.पी.एस, पूर्व महानिदेशक, दिल्ली जेल ने सांपादित किया था. इस तरह के जेल साहित्य का भारत में पहला उदाहरण है जिसका अनुवाद अंग्रेजी के अलावा छ: भारतीय भाषाओं में हुआ और इतालियन में भी. यही किताब बाद में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल हुई.  

तिहाड़ पर किए इस विस्तृत काम के जरिए भारत में जेल पत्रकारिता की नींव पड़ी है. बाद में तिनका तिनका जेल रेडियो और तिनका पॉडकास्ट बंदियों के सरोकार आगे ले जाने का सशक्त माध्यम बने. चूंकि जेल के इस बयान को महिला बंदिनियों ने खुद ही लिखा है, इसलिए यह जेल-साहित्य बंदियों के मनोभाव और जेल की परिस्थितियों को समझने में मददगार साबित हो सकता है. 2013 से 2024 की अवधि में जेल की जिंदगी के आकलन और बंदियों की संवाद की जरूरतों की पड़ताल पर तिनका तिनका द्वारा अलग-अलग विधाओं में लगातार काम होता रहा है.

प्रयोग के तौर पर तिनका तिनका तिहाड़: 

2013 में इस प्रयोग के तहत महिला बंदियों से आग्रह किया गया कि वे जेल की जिंदगी पर अपनी कविताएं लिखें. बाद में चार महिलाओं का चयन हुआ. वे थीं- रमा चौहान, सीमा रघुवंशी, रिया शर्मा और आरती. इनकी कविताओं को इकठ्ठा और संपादित कर उन्हें- तिनका तिनका तिहाड़- का नाम दिया गया. 2013 में राजकमल प्रकाशन से हिंदी और अंग्रेजी में छपी यह किताब एक काव्य संग्रह है . इस किताब का दूसरा संस्करण 2023 में तिनका तिनका फाउंडेशन ने प्रकाशित किया.

रमा चौहान की कविता का एक अंश- ना जाने, ना अनजाने, ना सोचा, ना चाहा कभी मैंने,

मगर वो विरानियां चारदीवारी की मांगी कभी मैंने.

हंसती खेलती मेरी दुनिया, एक दिन खौफजदा हो गई,

जिस दिन एक अनजान दर्द में, मैं अपनी बेटी से जुदा हो गयी.

जालिमों ने ना देने दिया बच्ची को दूध, ना देने दी माँ को दवा,

बस!! हाथ पकड़ कर मेरा, वो एक अंजान राहों में ले चला. (पृष्ठ 33)

10 अगस्त, 2015 को एनडीटीवी पर एक कार्यक्रम – हम लोग- के लिए सीमा और प्रमोद- दोनों को आमंत्रित किया गया. सीमा ने एनडीटीवी पर कहा- 

“जब मैम (वर्तिका नन्दा) आईं तो उन्होंने पूछा "कुछ लिखती हो "तो मैम को बताया की लिखती हूं.मैम ने बोला, जाओ डायरी दिखाओ. मुझे पहले थोड़ा डर लगा कि कौन है क्योंकि उसमें कुछ अपने सीक्रेट्स भी होते हैं. मैम ने तारीफ की और अच्छा लगा कि किसी ने तारीफ की. कुछ कविताएं मैम ने लीं और फिर मुझे आगे लिखने के लिए प्रोत्साहित किया.“

चारों बंदिनियों में आरती ने तिहाड़ में सबसे लंबा समय गुजारा.  सितंबर, 2011 को वो जेल में आई और दिसंबर, 2023 को जेल से छूटी. 2023 में तिनका तिनका तिहाड़ के 10 साल पूरे होने पर किताब का दूसरा संस्करण प्रकाशित किया गया जिसका विमोचन सितंबर, 2023 में तिहाड़ जेल में ही हुआ. 9 दिसंबर, 2023 को आरती को जेल में उसके विशेष कामों के लिए जिला जेल, गुरुग्राम में राष्ट्रीय तिनका तिनका बंदिनी अवॉर्ड दिया गया तो अवॉर्ड लेने के लिए जेल सुपरिंटेंडेंट कृष्णा शर्मा खुद आईं. यह पुरस्कार मोहम्मद अकील (आइपीएस), जेल महानिदेशक, हरियाणा ने दिया. आरती उस समय भी जेल में ही थी.

संदर्भ:

- नन्दा, वर्तिका: तिनका तिनका तिहाड़:  राजकमल प्रकाशन: 2013

- नन्दा, वर्तिका: तिनका तिनका तिहाड़:  तिनका तिनका फाउंडेशन, 2023

- यूट्यूब पर तिनका जेल रेडियो पॉडकास्ट

शोध और अनुवाद: 

इतालवी छात्र जॉर्जिया ऑल्ड्रिनी ने 2014 में स्नातकोत्तर शिक्षा पाते हुए अपने शिक्षक की मदद से तिनका तिनका तिहाड़ का इतालवी भाषा में अनुवाद किया. इसके लिए उन्होंने भारत की यात्रा की और शोधार्थी से लंबी मुलाकात भी की. अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने भारत और इटली में जेलों की स्थितियों पर अपने विश्लेषणात्मक अध्ययन को अंतिम रूप देने के लिए उन शब्दों और अभिव्यक्तियों की तुलनात्मक पड़ताल की जो इटली और भारत के तिहाड़ परिसर में बंद कैदियों ने लिखे थे. 2018 में मुझे भेजे एक ईमेल में जॉर्जिया ने लिखा, “इस अध्ययन के परिणाम आश्चर्यजनक थे. यह अभी तक का मेरा किया सबसे दिलचस्प और भावनात्मक कार्य है ”. … मैंने इतालवी और भारतीय जेलों के कानून और स्थितियों का वर्णन करना शुरु किया और दोनों प्रणालियों के नकारात्मक पक्षों को भी टटोला. अंत में जेलों के मानवीय पक्ष को समझते हुए मैंने महसूस किया कि दोनों देशों के बंदियों की भावनाएं एक जैसी हैं. मुझे आपकी पुस्तक मिली और मैंने इसका अनुवाद करने का फैसला किया ताकि उन सभी भावनाओं और शब्दों का पता लगाया सके, जो इतालवी कैदियों द्वारा लिखी गई कविताओं की इतालवी पुस्तक के समान थे ”.

उपयोगिता और प्रभाव: 

तिनका तिनका तिहाड़ की वजह से दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेल की महिला बंदिनियों की लेखनी समाज के सामने आ सकी. इसका विभिन्न भाषाओं में अनुवाद हुआ जिसकी वजह से यह कई भौगौलिक बाधाओं को पार कर सकी. देश-विदेश में बौद्धिक स्तर पर इस पर विचार मंथन हुआ. इस किताब ने सरकार, जेल अधिकारियों, जेल स्टाफ और न्याय-व्यवस्था को बंदियों की जरूरतों औऱ व्यथाओं के प्रति अतिरिक्त सजग और सतर्क बनाया. सामाजिक स्तर पर जेल को लेकर सकारात्मक अवधारणा को बनाने में मदद मिली. सबसे बड़ी बात यह कि इसने बंदिनियों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने में महती भूमिका निभाई. जो चार बंदिनियां इसका हिस्सा बनीं, उन पर इस सृजन का सीधा असर पड़ा . साथ ही उनकी उपलब्धियों की अनवरत चर्चाओं ने बाकी बंदिनियों को भी सामने आने

News link: https://www.abplive.com/blog/a-wall-of-tihar-who-based-on-the-book-tinka-tinka-tihar-opines-vartika-nanda-abpp-2791076

Website: http://tinkatinka.org/tinka-tinka-tihar/


No comments: