Featured book on Jail

Jail Radio: Ambala

Mar 10, 2023

'Caught on cam' पुस्तक का विमोचन

नई दिल्ली।। शुक्रवार को दिल्ली स्थित प्रैस क्लब में Caught on cam नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक को सीनियर वीडियो जर्नालिस्ट राजेश भारद्वाज ने लिखा है। जो इन दिनों सीएनएन न्यूज़ 18 चैनल में कार्यरत हैं। यह पुस्तक उनकी हिंदी की पुस्तक कैमरे की नज़र से का इंग्लिश अनुवाद है। जोकि वर्ष 2011 में प्रकाशित हुई थी और उस पुस्तक की भूमिका सीनियर पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने लिखी थी इस पुस्तक ने पाठकों के दिल में विशेष जगह बनाई। कार्यक्रम में सैंकड़ों वरिष्ठ पत्रकार मौजूद रहे जिन्होंने इस उपलब्धि के लिए राजेश भारद्वाज को विशेष बधाई दी। पुस्तक में राजेश भारद्वाज ने अपने 30 साल के पत्रकारिता के अनुभव को समेटा है, और उन मुश्किल भरे असाइनमेंट को विस्तार से समझाया है, जिन्हें पूरा करना आसान नहीं होता।

बात इराक युद्ध की हो, अमेरिकी चुनाव की, नॉर्थ ईस्ट में उग्रवादी संगठनों के कवरेज की पाकिस्तान जाकर ख़बर कवर करने की, या फिर 2011 में मिस्र में स्टोरी कवर करने की। मिश्र में राजेश भारद्वाज सूर्या गंगाधर के साथ स्टोरी कवर करने गए थे वहां तहरीर स्क़्वाएर पर जब राजेश शूट कर रहा था तो वहां से आर्मी राजेश को अपने साथ ले गयी और राजेश को 6,7 घंटे अपनी कस्टडी में रखा था जहाँ राजेश का कैमरा छीन लिया राजेश को हथकड़ी लगा दी और पासपोर्ट भी रख लिया 6,7 घंटे बाद राजेश के कैमरे की टेप जला कर कैमरा अपने पास रख लिया और राजेश का पासपोर्ट देकर राजेश को छोड़ दिया।

उस के साथ रिपोर्टर और कैमरापर्सन के बीच के संबंध किसी ख़बर को नई धार दे सकते हैं इसे भी विस्तार से समझाने की कोशिश की गई है। पुस्तक का अनुवाद अरुणिमा ने किया है, जोकि सीएनएन न्यूज़ 18 में कार्यरत हैं।

कार्यक्रम में मौजूद रहे वरिष्ठ पत्रकार संजीव त्रिवेदी, वृतिका नंदा, अनुभा भोसले, अरूणिमा, राजन गारबाड़ू, मनोज मैनन, राजीव गुप्ता, मनोज अतलस के अलावा रेसलर योगेश्वर दत्त व बजरंग पुनिया के गुरु द्रोणाचार्य रामफल मान मौजूद रहे। कार्यक्रम में बोलते हुए संजीव त्रिवेदी ने राजेश भारद्वाज के साथ किये गये काम के अनुभव को साझा किया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2003 में कैसे राजेश भारद्वाज के साथ मिलकर इराक युद्ध को कवर किया था। अनुभा भोसले और अरुणिमा ने कहा कि राजेश भारद्वाज ना सिर्फ एक कैमरापर्सन हैं, बल्कि वो अपने आप में संपूर्ण जर्नालिस्ट हैं, जिन्हें स्टोरी आइडिया से लेकर उसकी कवरेज का पूरा ज्ञान है, इसलिए उनके साथ काम करना अपने आप में यादगार बन जाता है।

कार्यक्रम में मंच संचालन सीएनएन न्यूज़ 18 में बतौर प्रोड्यूसर कार्यरत रोहित खन्ना द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मौजूद रहे सभी लोगों ने राजेश भारद्वाज को उनकी अंग्रेजी की इस पुस्तक के प्रकाशन और विमोचन पर बधाई दी।

Caught on cam को प्रकाशन संस्थान ने प्रकाशित किया है। पुस्तक सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध












No comments: