Featured book on Jail

Vartika Nanda Travelogue: Bhopal to Bhimbetka: 20 April, 2024

Oct 3, 2017

Bells and Music of Tinka Tinka in Tihar: जब जेल के नाम हुआ तिनका तिनका तिहाड़: Location: Tihar

Year: 2017

तिहाड़ की सभी जेलों के करीब 15,000 बंदियों ने अपनी बैरक में एक साथ बैठकर जिस गीत को सुना और गुनगुनाया, वो था- तिनका तिनका तिहाड़। तिहाड़ के जेल नंबर एक में अलग ही रौनक थी जहां बंदियों ने मिलकर वो गाना गया जो अब तिहाड़ की पहचान है।

2015 में तिहाड़ जेल में ही शूट हुए गीत “तिनका तिनका तिहाड़” को जेल सुधारक वर्तिका नन्दा ने लिखा था। तिनका तिनका तिहाड़ 2015 में तिहाड़ जेल में ही शूट हुआ था। लोकसभा टीवी के सहयोग से बने इस गाने का विमोचन लोक सभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने किया था,इसी साल यह गाना अपने अनूठेपन के चलते लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में शामिल हुआ। 

गाने की धुन को संजोए जाने और बाद में शूट का हिस्सा बने 16 में से 13 बंदी छूट चुके हैं, लेकिन गाने के तीनों प्रमुख गायक अभी जेल में ही हैं। ऋषभ, आरती और सन्नी ने इस मौके पर गाने के जरिए अपने विचारों की अभिव्यक्ति की। उनके लिए यह उत्सव का मौका था।

तिहाड़ के महानिदेशक सुधीर यादव ने इस मौके पर कहा कि तिनका तिनका जेलों में सुधार लाने में कारगर साबित होता रहा है। उन्होंने कहा कि जेलों में सृजन और साहित्य को बढ़ावा देने से स्थितियां बदलेंगी। 

2013 में शुरू हुए इस प्रयोग के तहत तिनका तिनका तिहाड़ शीर्षक से आई किताब का विमोचन तत्कालीन गृहमंत्री ने किया और बाद में यह किताब भी लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में शामिल हुई। वर्तिका नंदा “तिनका तिनका तिहाड़”, “तिनका तिनका आगरा”, “तिनका तिनका आगरा” का सृजन कर चुकी हैं। इसके अलावा वे हर साल बंदियों के लिए दो विशेष अवार्ड भी देती हैं – तिनका तिनका इंडिया औऱ तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड।

2 comments:

Unknown said...

वर्तिका नंदा जी द्वारा शुरू किया गया तिनका तिनका प्रेरणा का एक स्रोत है। यह हमें कैदियों की पीड़ा के बार में बताया है और हमें एहसास दिलाता है की बाहर की दुनिया अंदर से कितनी अलग है। कैदियों को एक अच्छी जिंदगी प्रदान करने के लिए तिनका तिनका ने बहुत सराहनीय कदम उठाए और दुनिया भर में इसकी प्रशंसा की गई। चाहे जेल रेडियो हो या जेल लाइब्रेरी तक तिनका तिनका ने समाज को भूत कुछ प्रदान किया है और इनके शुक्रगुजार है। #vartikananda #tinkatinka #tinkatinkadasna #tinkatinkamadhyapradesh #tinkatinkatihar #tinkatinka

Unknown said...

The whole idea of Tinka Tinka tihar is so much soothing. It gives you the idea of how strong a little effort can be if it is put in the right direction. Vartika Nanda mam along with Tinka Tinka has worked hard for the tinka tinka tihar project and This is indeed worth it. These activities must be widespread and people should take inspiration from them. #vartikananda #tinkatinkadasna #tinkatinkatihar #tinkatinkamadhyapradesh #tinkatinka